Home Featured डीडीसी की अध्यक्षता में आयोजित हुई जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक।
November 17, 2022

डीडीसी की अध्यक्षता में आयोजित हुई जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक।

दरभंगा: गुरुवार को समाहरणालय परिसए अवस्थित अंबेडकर सभागार में उपविकास आयुक्त अमृषा बैंस की अध्यक्षता में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक हुई। इसमें आयुष्मान कार्ड के लाभार्थियों की संख्या बढ़ाने की समीक्षा हुई।

जिला समन्वयक डॉ. वीरेन्द्र कुमार ने बताया कि जिले के पांच लाख 99 हजार 387 परिवारों के 27 लाख 89 हजार 706 लोगों का आयुष्मान कार्ड बनवाने का लक्ष्य निर्धारित है। अभी तक एक लाख 55 हजार 897 परिवारों के तीन लाख 15 हजार आयुष्मान कार्ड बनाए गए हैं। डीडीसी ने पंचायत स्तर पर आंगनबाड़ी सेविका एवं आशा के सहयोग से कैम्प लगाकर आयुष्मान कार्ड बनवाने की योजना बनाने का निर्देश दिया। साथ ही श्रम संसाधन कार्यालय में निबंधित 54 हजार श्रमिकों का गोल्डन कार्ड तुरंत बनवाने को कहा।

Advertisement

स्वास्थ्य विभाग के कार्यों की समीक्षा के दौरान डीपीएम विशाल कुमार ने बताया कि दरभंगा जिले को अंकाक्षी जिला में शामिल कर लिया गया है और इससे बाहर निकलने के लिए वर्तमान वर्ष में निर्धारित सभी नौ इंडीकेटर में उपलब्धि राज्य औसत से ऊपर एवं अगले वर्ष राष्ट्रीय औसत से ऊपर उपलब्धि प्राप्त करनी होगी।

बैठक में बताया गया कि जिले के ओपीडी में तीन लाख 13 हजार 748 तथा आईपीडी में 75 हजार 927 मरीजों का इलाज किया गया है। इनमें क्रमश 71 प्रतिशत एवं 54 प्रतिशत उपलब्धि रही है। बैठक में बताया गया कि प्रत्येक प्रखंड में आशा के स्थान रिक्त हैं। पंचायत स्तर पर मुखिया द्वारा आम सभा के माध्यम से आशा का चयन किया जाता है। इसके लिए आवश्यक है कि वह गांव की बहू हो एवं कम से कम मैट्रिक पास हो। बताया गया कि जिले में लगभग 543 आशा के स्थान रिक्त हैं। डीडीसी ने कहा कि डीपीआरओ से समन्वय स्थापित कर आशा के रिक्त स्थान को भरा जाए।

Advertisement

बैठक में बताया गया कि दरभंगा सदर पीएचसी की एएनएम सबरुन खातून को कोविड-19 एवं पूर्ण टीकाकरण कार्य में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए राष्ट्रीय स्तर पर नेशनल फ्लोरेंस नाइटेंगल पुरस्कार से नवाजा गया है। डीडीसी ने जिला स्तर पर भी उन्हें जिला स्थापना दिवस के अवसर पर सम्मानित करने तथा उनके साथ अन्य उत्कृष्ट कर्मियों को भी सम्मानित करने का निर्देश दिया। बैठक में सिविल सर्जन डॉ. अनिल कुमार, उप निदेशक, जनसम्पर्क नागेन्द्र कुमार गुप्ता, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. अमरेन्द्र कुमार मिश्रा, डीपीओ (आईसीडीएस) डॉ. रश्मि वर्मा, यूनिसेफ के शशिकान्त सिंह एवं अन्य संबंधित पदाधिकरी उपस्थित थे।

Share

Check Also

शॉर्ट सर्किट से लगी आग में, आधा दर्जन से अधिक घर जलकर राख।

दरभंगा: मंगलवार का दिन जिले के पतोर थाना क्षेत्र के खैरा गांव के लिए अमंगल साबित हुआ। यहां…