Home Featured जिले का हर चौथा व्यक्ति माइक्रोफाइलेरिया से पीड़ित, स्वास्थ्य मंत्रालय के द्वारा जांच में आया सामने।
November 21, 2022

जिले का हर चौथा व्यक्ति माइक्रोफाइलेरिया से पीड़ित, स्वास्थ्य मंत्रालय के द्वारा जांच में आया सामने।

दरभंगा: जिले में फाइलेरिया उन्मूलन का जायजा लेने आयी स्वास्थ्य मंत्रालय की केंद्रीय टीम के अध्यक्ष डॉ. भूपेंद्र त्रिपाठी ने सोमवार को डीएम राजीव रौशन के साथ समीक्षात्मक बैठक की। इस क्रम में डॉ. त्रिपाठी ने डीएम से डेटा के माध्यम से विभिन्न विषयों पर चर्चा की।

इस दौरान डीएम ने केंद्रीय टीम को फाइलेरिया उन्मूलन में जिला प्रशासन की ओर से पूरा सहयोग करने की बात कही। उन्होंने मच्छरों को पनपने व स्वच्छता के लिए नगर निगम के अधिकारियों से बात करने की बात कही। इसके अलावा फाइलेरिया उन्मूलन अभियान को सफल करने के तहत स्वास्थ्य विभाग के कार्यकलापों की मॉनिटरिंग करने की बात कही। मीटिंग के दौरान डीएम ने विभाग को फाइलेरिया से बचाव को लेकर दी जाने वाली खुराक को सही तरीके से बताने को कहा व सामने में ही दवा खिलाने का निर्देश दिया। दवा सेवन के बाद किसी प्रकार की चिकित्सा सुविधा के लिए कर्मियों को अलर्ट रहने को कहा।

Advertisement

डॉ. भूपेंद्र ने सिविल सर्जन डॉ. अनिल कुमार सिन्हा को पावर प्रेजेंटेशन के माध्यम से जिले में फाइलेरिया की स्थिति, समस्या व निदान की जानकारी दी। दरभंगा प्रवास के अंतिम दिन सोमवार को डॉ. त्रिपाठी ने कहा कि जिले का हर चौथा व्यक्ति माइक्रोफाइलेरिया से पीड़ित है। इससे बचाव के लिए स्वच्छता व दवा का बेहतर प्रबंधन जरूरी है। उन्होंने सीएस को प्लान बनाकर आवश्यक कार्रवाई करने को कहा। डॉ. त्रिपाठी ने फाइलेरिया उन्मूलन के लिए गांव स्तर पर अभियान चलाने को कहा। मौके पर आईसीएमआर के डॉ. सुब्रमन्यम, सीएफएआर के डॉ. एसके पाण्डे, डीएमओ डॉ. जेपी महतो, केयर की श्रद्धा झा, अंशु कुमार, धीरज सिंह, डब्ल्यूएचओ के डॉ. दिलीप व विभाग के कर्मी मौजूद थे।

Share

Check Also

शॉर्ट सर्किट से लगी आग में, आधा दर्जन से अधिक घर जलकर राख।

दरभंगा: मंगलवार का दिन जिले के पतोर थाना क्षेत्र के खैरा गांव के लिए अमंगल साबित हुआ। यहां…