Home Featured लैंगिक दुर्व्यवहार पर निबंध प्रतियोगिता आयोजित।
November 29, 2022

लैंगिक दुर्व्यवहार पर निबंध प्रतियोगिता आयोजित।

दरभंगा: सखी वन स्टॉप सेन्टर, दरभंगा के द्वारा किलकारी, दरभंगा के बच्चों के साथ लैंगिक हिंसा के विरुद्ध अंतराष्ट्रीय महिला जागरूकता पखवाड़ा के तहत तीसरे दिन जागरूकता कार्यक्रम एवं लैंगिक दुर्व्यवहार पर निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

उक्त कार्यक्रम में महिला संरक्षण पदाधिकारी-सह-केन्द्र प्रबंधक अज़मातून निशा द्वारा महिलाओं को हिंसा के विरुद्ध लागू कानूनों की जानकारी घर-घर पहुंचाकर महिलाओं के प्रति हो रही विभिन्न प्रकार के हिंसा, भ्रूण हत्या, शिक्षा से वंचित रखना, बेटा पैदा करने के लिए अनुचित दबाब देना, आर्थिक हिंसा, मनोवैज्ञानिक हिंसा, दहेज प्रथा, आदि विषयों पर जानकारी दिया गया।

इसके साथ ही उन्होंने उपस्थित बच्चो एवं प्रशिक्षको को शपथ दिलाई गई कि अपने परिवार समाज एवं देश के महिलाओं के साथ होने वाली लैंगिक हिंसा का हमेशा विरोध करूँगी, महिलाओं की अस्मिता को धुमिल करने वाले किसी भी कृत्य में प्रत्यक्ष अथवा परोक्ष रूप से मेरी भागीदारी नहीं होगी तथा महिला उत्पीड़न का कोई मामला मेरे संज्ञान में आने पर दोषी व्यक्ति के विरुद्ध कानूनी कार्रवाई करवाना सुनिश्चित करूंगी।

Advertisement

वही उपस्थित बच्चो के द्वारा संकल्प लिया गया कि इस सन्देश को घर घर पहुँचाईगें एवं टॉल फ्री न- 181 की जानकारी देगी।

चाइल्ड लाइन दरभंगा के ककेन्द्र समन्वयक अराधना कुमारी द्वारा लैंगिक भेदभाव को समझाया गया एवं पुरूषों के जेन्डर संवेदीकरण करना एवम लैंगिक हिंसा के विरुद्ध आवाज उठाने के लिए प्रेरित किया गया।

कार्यक्रम में किलकारी दरभंगा के प्रमंडलीय समन्वयक प्रणव भारत, चाइल्डलाइन के सच्चिदानंद झा, पंकज कुमार चौधरी, आदि ने भाग लिया।

Share

Check Also

शॉर्ट सर्किट से लगी आग में, आधा दर्जन से अधिक घर जलकर राख।

दरभंगा: मंगलवार का दिन जिले के पतोर थाना क्षेत्र के खैरा गांव के लिए अमंगल साबित हुआ। यहां…