Home Featured बिहार की पृष्ठभूमि पर बनी आम फिल्मों से अलग है मैथिली वेब सीरीज नूनरोटी की कहानी।
October 31, 2023

बिहार की पृष्ठभूमि पर बनी आम फिल्मों से अलग है मैथिली वेब सीरीज नूनरोटी की कहानी।

देखिए वीडियो भी।

देखिए वीडियो भी 👆

दरभंगा: बिहार की पृष्ठभूमि पर जब भी कोई फ़िल्म बनी है, उसमें ज्यादातर हिंसा और अपराध की कहानी दिखाई गई है। मानो बिहार की यही छवि बन गयी हो। परंतु मैथिली वेब सीरीज नूनरोटी ने पहलीबार बिहार और मिथिला की एक अलग छवि दिखाने की कोशिश की है।

Advertisement

मूल रूप से दरभंगा शहर के कबिलपुर ग्राम निवासी निर्देशक विकास झा की मैथिली वेब सीरीज नूनरोटी इन दिनों दरभंगा सहित पूरे मिथिला क्षेत्र में काफी सुर्खियां बटोर रहा है। फ़िल्म में मिथिला और बिहार में बेरोजगारी और पलायन की समस्या को ही केवल नही दिखाया गया है, बल्कि नये रोजगार के अवसर और पर्यटन की संभावनाओं को दिखाया गया है। कुल मिलाकर कहा जाए तो समस्याओं के वाबजूद संभावनाओं का बिहार इस वेब सीरीज की खास विशेषता है।

Advertisement

फ़िल्म के प्रोमोशन के दौरान मंगलवार को दरभंगा में भी नूनरोटी की टीम द्वारा प्रेसवार्ता का आयोजन कर पूरी जानकारी दी गयी।

मौके पर विकास झा ने बताया कि इस मैथिली वेब सीरिज की शूटिंग स्थलों में दरभंगा, मधुबनी, सहरसा, सीतामढ़ी, भागलपुर, पूर्वी चंपारण, और नेपाल में वाल्मीकि आश्रम आदि प्रमुख हैं। कोशी क्षेत्र के सहरसा के महिषी में मण्डन भारती आश्रम और सिमरिया गंगा घाट पर नून रोटी वेब सीरिज के कुछ ख़ास दृश्य का फिल्मांकन किया गया है। इसमे स्थानीय रंग मंच के कलाकारों को लेकर बनायीं गयी ये वेब सीरिज मैथिली भाषा में बनी पहली वेब सीरिज है और इस वेब सीरिज में मैथिली भाषा की उप बोलियों अंगिका और वज्जिका का भरपूर प्रयोग हुआ है। इस सीरीज में जानकी प्राकट्य स्थल सीतामढ़ी पुनौराधाम की भी प्रमुखता से चर्चा हुई है। जहाँ आध्यात्मिक पर्यटन विकसित हो।

Advertisement

वही उन्होंने कहा कि इस सीरीज में कई ऐसे दृश्य हैं जहां बिहार में हो रहे विकास की चर्चा प्रमुखता से की गई है। इस सीरीज का विषय बहुत सकारात्मक ढंग से बिहार के पर्यटन विकास हेतु सकारात्मक विकल्प को दर्शाता है।

नूनरोटी की कलाकर रौशनी झा ने बताया कि नूनरोटी में कुल आठ एपिसोड हैं। इसमे पहला एपिसोड फ्री में देख सकते हैं और बांकी 7 एपिसोड के लिए मधुर मैथिली यूट्यूब चैनल का पेड सब्सक्रिप्शन लेकर एक मामूली भुगतान कर देखा जा सकता है।

Share

Check Also

शॉर्ट सर्किट से लगी आग में, आधा दर्जन से अधिक घर जलकर राख।

दरभंगा: मंगलवार का दिन जिले के पतोर थाना क्षेत्र के खैरा गांव के लिए अमंगल साबित हुआ। यहां…