Home Featured सीएम साइंस कॉलेज में फाइलेरिया उन्मूलन के लिए संगोष्ठी का आयोजन।
July 29, 2024

सीएम साइंस कॉलेज में फाइलेरिया उन्मूलन के लिए संगोष्ठी का आयोजन।

दरभंगा: सीएम साइंस कालेज दरभंगा की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के तत्वावधान में सोमवार को फाइलेरिया उन्मूलन में छात्रों की सहभागिता विषय पर जागरूकता के लिए संगोष्ठी का आयोजन किया गया। इसमें मुख्य वक्ता के रूप में पीसीआई इंडिया की एलएफ कार्डिनेटर सरिता कुमारी उपस्थित हुई।

Advertisement

उन्होंने फाईलेरिया रोग के कारण, बचाव और सावधानी पर विस्तृत चर्चा की। अपने संबोधन में उन्होनें बताया कि मादा मच्छर के काटने से यह बीमारी होती है और इस रोग से ग्रसित होने के बाद यह जीवन भर पीछा नहीं छोड़ती है। इसीलिए इससे बचाव ही इसका निदान है। उन्होंने बताया कि सरकार प्रत्येक वर्ष साल में दो बार इसके लिए टीकाकरण अभियान चलाती है। हम सभी का यह कर्तव्य है कि हम टीकाकरण अभियान को सफल बनाने में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें।

Advertisement

उन्होंने बताया कि इस वर्ष 10 अगस्त से भारत सरकार द्वारा टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा। इस अभियान में अनिवार्य रूप से छात्र-छात्राओं की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए उन्हें शपथग्रहण कराया गया। एनएसएस के कार्यक्रम पदाधिकारी डा सत्येन्द्र कुमार झा के संयोजन में आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रधानाचार्य प्रो दिलीप कुमार चौधरी ने की। अध्यक्षीय संबोधन में उन्होंने फाइलेरिया मुक्त भारत के निर्माण में छात्र-छात्राओं की महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित किया।

Advertisement

कार्यक्रम में मो. आशु, विवेक कुमार सिंह, सुनीधि गुप्ता, निशा कुमारी, दीपू कुमार, सोनू कुमार, रौशनी कुमारी, आरती कुमारी, रोशनी आदि ने अपनी सक्रिय सहभागिता दी।

Share

Check Also

डीएम-एसएसपी ने किया मंडल कारा का औचक निरीक्षण।

देखिए वीडियो भी   दरभंगा: अक्सर जेल से अपराधियों द्वारा फोन कॉल करके अपना धंधा चलाने आदि क…