Home Featured नवोदय परीक्षा से अब मुंह मोड़ने लगे है छात्र, अबतक मिला मात्र 218 आवेदन।
August 19, 2024

नवोदय परीक्षा से अब मुंह मोड़ने लगे है छात्र, अबतक मिला मात्र 218 आवेदन।

दरभंगा: जवाहर नवोदय स्कूल में आगामी शैक्षणिक सत्र में छठी कक्षा में नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र का काम पिछले 18 जुलाई से चल रहा है। नवोदय स्कूल के चयन परीक्षा में सिर्फ 218 आवेदन मिले है। DEO से प्रिंसिपल ने गुहार लगाई है। साथ ही प्रखंड में 5 बच्चों को प्रेरित करने की बात कही है।

शहर के अलावा सभी डेढ़ दर्जन प्रखंडों में पिछले साल 6855 बच्चों ने नामांकन के लिए अपना ऑनलाइन पंजीयन कराया था। इस साल इस लक्ष्य को बढ़ाकर 7513 कर दिया गया है। लेकिन, विगत एक महीने से इस लक्ष्य के खिलाफ मात्र 218 बच्चों का पंजीयन किया जा सका है।

नवोदय विद्यालय के प्राचार्य मो. शाकिर ने जिला शिक्षा पदाधिकारी से गुहार लगाई है। नामांकन के लिए आवेदन पत्र की वृद्धि के लिए प्रखंड शिक्षा पदाधिकारियों को निदेशित करने का आग्रह किया गया है। अपने क्षेत्र अंतर्गत विद्यालय के प्रधानाध्यापकों को कम से कम पांच बच्चों को ऑनलाइन पंजीयन के लिए प्रेरित करने की बात कही गई है।

प्राचार्य ने डीईओ को प्रखंडवार लक्ष्य और पंजीयन के आंकड़े से अवगत कराते हुए इसमें सहायता की गुहार लगाई है। उन्होंने कहा है कि दरभंगा शहर में 333 बच्चों के लक्ष्य के विरुद्ध अब-तक मात्र 13, सदर में 484 के खिलाफ केवल सात बच्चों ने पंजीयन कराया है।

अलीनगर प्रखंड से 182 बच्चों का पंजीयन होना है। लेकिन, केवल तीन का पंजीयन अब-तक हो सका है । बहादुरपुर से 495 के खिलाफ 12, बहेड़ी में 848 के विरुद्ध 23 बेनीपुर में 358 के विरुद्ध 4, बिरौल में 766 के विरुद्ध 17, गौड़ाबौराम में 240 के विरुद्ध 14, घनश्यामपुर में 396 के विरुद्ध एक बच्चे का पंजीयन किया गया है।

Share

Check Also

डीएम-एसएसपी ने किया मंडल कारा का औचक निरीक्षण।

देखिए वीडियो भी   दरभंगा: अक्सर जेल से अपराधियों द्वारा फोन कॉल करके अपना धंधा चलाने आदि क…