Home Featured नो एंट्री अवधि में शहरी क्षेत्र में नही होगा सवारी बसों का परिचालन, अतिक्रमण के विरुद्ध चलेगा अभियान।
August 20, 2024

नो एंट्री अवधि में शहरी क्षेत्र में नही होगा सवारी बसों का परिचालन, अतिक्रमण के विरुद्ध चलेगा अभियान।

दरभंगा: जिलाधिकारी राजीव रौशन की अध्यक्षता में दरभंगा जिला अंतर्गत शहरी क्षेत्र से होकर परिचालित होने वाली सवारी बसों का मार्ग परिवर्तन करने, शहरी क्षेत्रों में यातायात और जाम की अन्य प्रमुख समस्याओं के निराकरण के संबंध में बैठक की गई।

उपस्थित पदाधिकारियों के साथ विस्तृत विचार-विमर्श समीक्षा के बाद दरभंगा शहरी क्षेत्र में यातायात की समस्या और इसके निदान के संबंध में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया।

Advertisement

दरभंगा जिला अंतर्गत शहरी क्षेत्र से होकर विभिन्न मार्गों के लिए चलने वाली सवारी बसों का परिचालन निर्धारित नो-एंट्री की समयावधि में दरभंगा शहर क्षेत्र में अगले आदेश तक नहीं होगा।

क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकार दरभंगा की ओर से अधिसूचित मार्ग संख्या- एसएच-1851 दरभंगा से कुशेश्वरस्थान, एसएच- 4348 दरभंगा से मधेपुरा, एसएच- 3340 दरभंगा से सहरसा, एसएच- 1877 दरभंगा से रसियारी, एसएच- 1866 दरभंगा से पघारी, एसएच- 1836 दरभंगा से बौराम, एसएच- 1884 दरभंगा से तरडीहा आदि मार्ग पर जारी परमिट के सभी सवारी बस जिसका परिचालन दरभंगा बस पड़ाव (दिल्ली मोड़) से वाया राजकुमारगंज, दरभंगा रेलवे स्टेशन, दोनार,सोनकी, धरौरा होते हुए किया जाता है, ऐसे सभी स्टेज-कैरेज सवारी बसों का परिचालन नो-एंट्री के समय में दरभंगा शहरी क्षेत्र से नहीं होगा। अगले आदेश तक परिवर्तित मार्ग-दरभंगा बस पड़ाव (दिल्ली मोड़) से एनएच-57 पर वाया सकरी-धरौरा होते हुए किया जाएगा।

Advertisement

क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकार दरभंगा की ओर से मार्ग संख्या- एसएच- 2005 लहेरियासराय से पिपराही, एसएच- 1948 लहेरियासराय से सीतामढ़ी, एसएच- 1937 लहेरियासराय से भिट्ठामोड़ आदि अन्य मार्ग पर जारी परमिट के सभी सवारी बस जिसका परिचालन लहेरियासराय बस पड़ाव से वाया दरभंगा रेलवे स्टेशन, दरभंगा बस पड़ाव, मब्बी, कमतौल होते हुए किया जाता है, ऐसे सभी स्टेज कैरेज सवारी बसों का परिचालन अगले आदेश तक नो-एंट्री समयावधि में दरभंगा शहरी क्षेत्र से नहीं होकर, दरभंगा बस पड़ाव दिल्ली मोड़ से एनएच-57 पर वाया-मब्बी-कमतौल होते हुए किया जाएगा।

दरभंगा से बेगूसराय, दरभंगा से समस्तीपुर, लहेरियासराय से समस्तीपुर आदि अन्य सभी सवारी बस जो समस्तीपुर की ओर जाती है। उसका परिचालन दरभंगा बस पड़ाव से वाया-शोभन, एकमी होते हुए किया जाएगा। बिहार राजपथ परिवहन निगम के लहेरियासराय से बस पड़ाव से परिचालित होने वाले सवारी बसों का परिचालन नो-एंट्री समयावधि में दरभंगा शहरी क्षेत्र से न होकर दरभंगा बस पड़ाव (दिल्ली मोड़) से किया जाएगा।

स्कूल बसों का परिचालन सामान्य तौर पर नो-एंट्री के नियमों का पालन करते हुए पूर्व की भांति चालू रहेगा। नगर आयुक्त दरभंगा नगर निगम क्षेत्रों के अंदर कचरा का उठाव सुबह 9:00 बजे से पूर्व करवाएंगे।

Advertisement

नगर निगम के क्षेत्र के सभी स्थान चौक चौराहों यथा-लोहिया चौक, दारू भट्टी चौक, नाका 06, नाका 05, मिर्जापुर चौक, आयकर चौक, भंडार चौक, बेला मोड़, पीटीसी मोड़, दरभंगा रेलवे स्टेशन, दोनार चौक, अल्लपट्टी चौक, बेंता चौक, स्वीट होम, लहेरियासराय टावर चौराहा पर यातायात पुलिस वालों की तैनाती नो-एंट्री समयावधि में करनी होगी। वरीय पुलिस अधीक्षक दरभंगा यातायात नियमों का शक्ति से अनुपालन करवाना सुनिश्चित करेंगे।

नगर आयुक्त दरभंगा, अनुमंडल पदाधिकारी सदर और अंचल अधिकारी सदर सड़कों के दोनों तरफ स्थानीय दुकानदारों, नर्सिंग होम-होटल आदि संचालकों की ओर से सड़को किनारे से अतिक्रमण हटाने के लिए अभियान चलाएंगे। साथ ही सड़क किनारे ठेला लगाने वाले वेंडर के समुचित प्रबंधन की दिशा में अग्रेतर कार्रवाई करेंगे। इसी प्रकार सब्जी, फल बेचने वाले वेंडर आदि के लिए वेंडिंग स्थल चिह्नित करते हुए एक समय सारणी निर्धारित करेंगे।

नगर आयुक्त दरभंगा नगर निगम क्षेत्र के अंतर्गत ऑटो पड़ाव के लिए स्थल चिह्नित कर इसे अधिसूचित करते हुए इसका प्रबंधन करने की कार्रवाई करेंगे। पुलिस उपाधीक्षक यातायात और जिला परिवहन पदाधिकारी दरभंगा, नगर पुलिस अधीक्षक से समन्वय स्थापित कर दरभंगा शहरी क्षेत्र के अंतर्गत ऑटो, ई-रिक्शा के परिचालन के लिए रूट का निर्धारण करेंगे। निर्धारित रूट के अनुसार ऑटो रिक्शा के लिए परिचयात्मक रंगों का निर्धारण हरा-पीला-नीला आदि में करने पर विशेष ध्यान दिया जाए।

Share

Check Also

डीएम-एसएसपी ने किया मंडल कारा का औचक निरीक्षण।

देखिए वीडियो भी   दरभंगा: अक्सर जेल से अपराधियों द्वारा फोन कॉल करके अपना धंधा चलाने आदि क…