Home Featured दरभंगा की मास्टर संसाधन सेवी नेहा कुमारी ने राष्ट्रीय कार्यक्रम में एंकरिंग कर बढ़ाया बिहार का मान।
3 weeks ago

दरभंगा की मास्टर संसाधन सेवी नेहा कुमारी ने राष्ट्रीय कार्यक्रम में एंकरिंग कर बढ़ाया बिहार का मान।

दरभंगा: दरभंगा जिले के हनुमाननगर प्रखण्ड के केसर संकुल संघ की मास्टर रिसोर्स पर्सन नेहा कुमारी ने नई दिल्ली स्थित सुषमा स्वराज भवन में खाद्य, पोषण, स्वास्थ्य और स्वच्छता विषय पर केन्द्रित राष्ट्रीय सम्मेलन में सहभागिता कर उपस्थित जन समूह को संबोधित करते हुए कहा कि वह पहले घर के आँगन से आसमान में उड़ते हुए जहाज को देखा करती थी, कभी सोचा नहीं था कि जहाज में भी सफर करने का मौका मिल पायेगा। पर जीविका के सहयोग से हवाई जहाज में बैठकर दिल्ली आयी ये किसी स्वपन के सच होने जैसा है।

Advertisement

आयोजित सम्मेलन में उन्होंने एंकरिंग करते हुए जीविका, बिहार द्वारा चलाये जा रहे स्वच्छता एवं पोषण के कार्यों को सशक्त पहचान दिलाई। नेहा की एंकरिंग ने न केवल बिहार की जीविका दीदियों का मान बढ़ाया, बल्कि इस कार्यक्रम के माध्यम से उन्होंने स्वच्छता और पोषण जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर व्यापक जागरूकता भी फैलाई।

Advertisement

गौरतलब है कि नेहा कुमारी एक सामान्य परिवार से ताल्लुक रखती हैं, लेकिन उनके असाधारण कार्यों ने उन्हें विशेष बना दिया है। उनके माता-पिता को नेहा पर बहुत गर्व है। उनके पिता, देवनंद चौधरी, ने गर्व के साथ कहा है कि नेहा उनके लिए किसी बेटे से बढ़कर है। नेहा की मेहनत और समर्पण ने न केवल उनके परिवार का नाम रोशन किया है, बल्कि वह अपने समुदाय के लिए भी एक प्रेरणा स्रोत बन गई हैं।

Advertisement

जीविका की डीपीएम डॉ. ऋचा गार्गी ने कहा कि नेहा की स्वच्छता और पोषण के क्षेत्र में योगदान पहले से ही सराहनीय रहा है। उन्होंने इन क्षेत्रों में कई पुरस्कार जीते हैं, जो उनके समर्पण और मेहनत का प्रमाण हैं। उनके कार्यों ने उन्हें न केवल अपने क्षेत्र में बल्कि पूरे राज्य में एक प्रेरणा का स्रोत बना दिया है।

Advertisement

नेहा ने उत्साहित होकर बताया कि मुझे इतने बड़े कार्यक्रम में एंकरिंग करने का सुअवसर मिला साथ ही बहुत कुछ नया देखने व नयी चीजें सीखने को मिली इसके लिए जीविका की शुक्रगुजार हूँ । उन्होंने कहा कि जीविका का दामन थाम कर जीवन की हर कठिन डगर को पार कर रही हूँ।

Advertisement

दिल्ली में कार्यक्रम में एंकरिंग कर रही नेहा कुमारी को दरभंगा की जीविका दीदियों ने पिको प्रोजेक्टर की मदद से लाइव देखा, जिससे सभी जीविका दीदियां उत्साहित और आत्मविश्वास से भरी हुई हैं।

केंद्रीय ग्रामीण विकास और कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने नेहा को शुभकामनाएं देते कहा कि देश की बेटियों की क्षमता के माध्यम से विकसित भारत को साकार किया जा सकता है। उन्होनें कहा स्वंय सहायता समूह के सदस्यों के स्वास्थ्य और पोषण पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है, जो लखपति के सपने को साकार करने में परिवर्तनकारी हो सकता है।

इस कार्यक्रम में नेहा को स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, महिला और बाल विकास मंत्रालय, पेयजल और स्वच्छता विभाग, पंचायती राज मंत्रालय, राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के प्रतिनिधियों, सामुदायिक संस्थानों, अंतरराष्ट्रीय संगठनों और सीएसओ भागीदारों सहित प्रमुख सरकारी मंत्रालयों और विभागों के लोगों से मिलने का मौका मिला।

Share

Check Also

जिला दुर्गा पूजा समन्वय समिति की बैठक आयोजित।

दरभंगा: जिला दुर्गा पूजा समन्वय समिति और सार्वजनिक दुर्जा पूजा समितियों की बैठक रविवार को …