Home Featured नियंत्रण कक्ष की स्थापना के साथ ही सेक्टर पदाधिकारियों और मास्टर ट्रेनरों की भी हुई प्रतिनियुक्ति।
December 24, 2022

नियंत्रण कक्ष की स्थापना के साथ ही सेक्टर पदाधिकारियों और मास्टर ट्रेनरों की भी हुई प्रतिनियुक्ति।

दरभंगा: नगर निकाय चुनाव 2022 के तहत दूसरे चरण में 28 दिसंबर को होने वाले मतदान के लिए प्रशासनिक तैयारी तेज हो गयी है। दूसरे चरण में दरभंगा नगर निगम तथा नगर पंचायत सिंहवाड़ा और भरवाड़ा में मतदान होगा। इसके लिए जिला नियंत्रण कक्ष की स्थापना कर दी गयी है। सेक्टर पदाधिकारियों और मास्टर ट्रेनरों की भी नियुक्ति कर दी गयी है।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी (नगरपालिका) सह डीएम राजीव रौशन ने शनिवार को आदेश निर्गत कर कहा है कि मतदान की तिथि के दिन मॉक पोल का काम शुरू होने के समय से ही किसी भी मतदान केन्द्र पर ईवीएम के काम नहीं करने की सूचना पर तत्क्षण बेल अभियंता एवं मास्टर ट्रेनर, ईवीएम एक्सपर्ट की सहायता से उसे ठीक कराएं। ईवीएम के ठीक नहीं होने की स्थिति में उसके स्थान पर संबंधित पद के लिए सेक्टर पदाधिकारी के पास उपलब्ध सुरक्षित ईवीएम में से ईवीएम प्राप्त करते हुए उसी मतदान केन्द्र पर पीठासीन पदाधिकारी के पास उपलब्ध सीलिंग सामग्री का उपयोग कर उक्त ईवीएम के सीलिंग का कार्य सम्पन्न कर मतदान कार्य प्रारंभ कराने के लिए क्यूआरटी का गठन करें।

Advertisement

उन्होंने कहा कि जिला नियंत्रण कक्ष के लिए मिताली कंसल, बेल अभियंता एवं रेणु महतो, बेल अभियंता के साथ बलराम झा, मास्टर ट्रेनर, श्याम बाबू पासवान, मास्टर ट्रेनर, मनोज कुमार पासवान, मास्टर ट्रेनर, कैलाश कुंजन, मास्टर ट्रेनर एवं पंकज कुमार पासवान, मास्टर ट्रेनर की प्रतिनियुक्ति की गयी है। इसके साथ ही दरभंगा नगर निगम के लिए बनाये गये 96 सेक्टर के लिए मास्टर ट्रेनर की प्रतिनियुक्ति की गयी है।

नगर पंचायत, सिंहवाड़ा के लिए बनाए गए प्रखंड नियंत्रण कक्ष में हर्ष डी, बेल अभियंता के साथ सुजीत कुमार, मास्टर ट्रेनर एवं मो. अफरोज, मास्टर ट्रेनर की प्रतिनियुक्ति की गयी है। इसके साथ ही नगर पंचायत, सिंहवाड़ा के लिए बनाये गये पांच सेक्टर के लिए मास्टर ट्रेनर की प्रतिनियुक्ति की गयी है। नगर पंचायत, भरवाड़ा के लिए बनाए गए प्रखंड नियंत्रण कक्ष में पवन कुमार ए, बेल अभियंता के साथ दिनेश कुमार विद्यार्थी, मास्टर ट्रेनर एवं अशोक कुमार राउत, मास्टर ट्रेनर की प्रतिनियुक्ति की गयी है। इसके साथ ही नगर पंचायत, भरवाड़ा के लिए बनाये गये पांच सेक्टर के लिए मास्टर ट्रेनर की प्रतिनियुक्ति की गयी है।

उन्होंने कहा कि सभी प्रतिनियुक्त मास्टर ट्रेनर, ईवीएम एक्सपर्ट 27 दिसम्बर को दोपहर 12 बजे तक तक अपने-अपने आवंटित प्रखंड मुख्यालय में निर्वाची पदाधिकारी के समक्ष अपना योगदान देना सुनिश्चित करेंगे। इसके साथ ही मतदान तिथि को वे सुबह पांच बजे से ही संबद्ध सेक्टर पदाधिकारी के साथ कलस्टर पर उपलब्ध रहेंगे। मतदान केन्द्रों पर ईवीएम के काम नहीं करने की सूचना प्राप्त होने पर उसी समय संबंधित बेल अभियंता से सम्पर्क करते हुए सेक्टर पदाधिकारी के साथ उन्हें उपलब्ध कराये गये वाहन से संबंद्ध कलस्टर से उक्त मतदान केन्द्र के लिए प्रस्थान करेंगे तथा इसकी सूचना जिला नियंत्रण कक्ष व संबंधित अधिकारी को देंगे।

Advertisement

डीएम ने सभी संबंधित सेक्टर पदाधिकारी व मास्टर ट्रेनर को सख्त निर्देश दिया है कि वे किसी भी मतदान केन्द्र पर ईवीएम खराब होने की सूचना नियंत्रण कक्षों, संबद्ध बेल अभियंता को दिये बिना ईवीएम को बदलने का काम नहीं करेंगे। इधर, सदर के प्रभारी एसडीओ राकेश रंजन ने शनिवार को एक आदेश निर्गत किया है। इसमें उन्होंने बाजार समिति शिवधारा में बनाये गये वज्रगृह एवं मतगणना हॉल की सुरक्षा व विधि-व्यवस्था के लिए निषेधाज्ञा लागू करने की बात कही है।

Share

Check Also

धूप में चक्कर खाकर बेहोश हुआ युवक, इलाज के दौरान हुई मौत।

दरभंगा: इन दिनों जिले में गर्मी सारा रिकॉर्ड तोड़ने पर आमादा है। इस कड़ी धूप के कारण एक युवक…