Home Featured प्रशासनिक स्तर पर लोकसभा चुनाव की तैयारी शुरू, डीएम ने की सभी कोषांगों की बैठक।
January 6, 2024

प्रशासनिक स्तर पर लोकसभा चुनाव की तैयारी शुरू, डीएम ने की सभी कोषांगों की बैठक।

दरभंगा: प्रशासनिक स्तर पर लोकसभा चुनाव की तैयारी शुरू हो गई है। जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह डीएम राजीव रौशन की अध्यक्षता में शनिवार को सभी कोषांगों के वरीय पदाधिकारी, नोडल पदाधिकारी एवं सहायक निर्वाची पदाधिकारी की बैठक हुई। अभी तक कर्मियों का डाटाबेस नहीं उपलब्ध कराने वाले कार्यालय प्रधान के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कराने का निर्देश दिया गया है।

Advertisement

डीएम ने बारी-बारी से सभी कोषागों की तैयारी के संबंध में जायजा लिया तथा अभी से ही निर्वाचन से संबधित नियमों को बारीकी से अध्ययन कर लेने का निर्देश सभी नोडल पदाधिकारी को दिया। उन्होंने कहा कि प्रेस नोट जारी होने के साथ ही निर्वाचन कार्य प्रारंभ हो जाते हैं। पूर्व से तैयारी रहने पर उस समय कठिनाई नहीं होती है। उन्होंने सभी पदाधिकारियों को बिल्कुल तटस्थत एवं निष्पक्ष व्यवहार प्रदर्शित करने का निर्देश दिया।

Advertisement

कार्मिक कोषांग को सभी वर्ग के निर्वाचन कर्मियों का डाटा बेस आधार एवं मोबाईल नम्बर के साथ तैयार कर लेने का निर्देश दिया गया। बैठक में बताया गया कि अभी भी कई कार्यालय से अपने कर्मियों का डाटाबेस नहीं उपलब्ध कराया गया है। डीएम ने वैसे कार्यालय प्रधान के विरूद्ध लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम-1951 के अन्तर्गत विहित सुसंगत धाराओं के तहत प्राथमिकी दर्ज कराने का निर्देश दिया।

डीएम ने कहा कि निर्वाचन के उद्देश्य से किये जाने वाले प्रचार के लिए एमसीएमसी कोषांग से अनुमति लेना अनिवार्य है। प्रभारी जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी अभी से एमसीएमसी सेल सक्रिय कर दे तथा पेड न्यूज पर निगरानी प्रारंभ कर दें। उन्होंने कहा कि मतदान केन्द्रों पर आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित किया जाना जरूरी है।

चुनाव कर्मियों के प्रशिक्षण कार्यक्रम की तैयारी कर लेने, पोस्टल बैलैट एवं ईडीसी के माध्यम से मतदान कराने की व्यवस्था, वाहन की व्यवस्था, निर्वाचन के दौरान सक्रिय एप, सुगम सुविधा सीविजिल की निगरानी की व्यवस्था तथा राजनैतिक दलों को रैली एवं कार्यक्रम आयोजित करने के लिए अनुमति प्रदान करने की व्यवस्था को अनुमंडल स्तर पर सक्रिय करने पर भी चर्चा हुई।

Advertisement

बैठक में डीडीसी प्रतिभा रानी, सदर एसडीओ चन्द्रिमा अत्री, अपर समाहर्त्ता राजेश झा राजा, अनिल कुमार, कुमार प्रशांत, राकेश रंजन, सलीम अ़ख्तर, संयुक्त निदेशक, जन सम्पर्क नागेन्द्र कुमार गुप्ता, उप निर्वाचन पदाधिकारी सुरेश कुमार एवं अन्य वरीय पदाधिकारीगण उपस्थित थे।

Share

Check Also

डीएम-एसएसपी ने किया मंडल कारा का औचक निरीक्षण।

देखिए वीडियो भी   दरभंगा: अक्सर जेल से अपराधियों द्वारा फोन कॉल करके अपना धंधा चलाने आदि क…