Home Featured दरभंगा में 20 मेगावाट तक बढ़ी बिजली की खपत, लोड बढ़ने से फ्यूज उड़ने की समस्या में भी हुई बढ़ोतरी।
2 weeks ago

दरभंगा में 20 मेगावाट तक बढ़ी बिजली की खपत, लोड बढ़ने से फ्यूज उड़ने की समस्या में भी हुई बढ़ोतरी।

दरभंगा: गर्मी बढ़ने के साथ ही जिले में बिजली की खपत भी बढ़ गयी है. जिले में फिलहाल 204 से लेकर 214 मेगावाट तक रोज बिजली की खपत हो रही है. आम दिनों में बिजली की खपत रोज 180 से 185 मेगावाट तक होती है. हालांकि राहत की बात यह है कि मांग के अनुरूप बिजली का आवंटन हो रहा है.

Advertisement

इस साल गर्मी काफी बढ़ जाने के कारण पिछले वर्ष की तुलना में बिजली की खपत 10 प्रतिशत तक बढ़ गयी है. लेकिन इस भीषण गर्मी में लोड बढ़ने के कारण बिजली की आंखमिचौनी भी बढ़ गयी है. इससे लोगों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. खासकर पिछले पांच दिनों से भीषण गर्मी पड़ने के कारण लोड बढ़ने से फ्यूज उड़ने की समस्या में भी बढ़ोतरी हुई है. यह समस्या शहर से लेकर ग्रामीण इलाकों तक की है. बार-बार लोडशेडिंग होने से लोगों की परेशानी बढ़ गयी है. खासकर रात में बार-बार पावर कट होने से लोग ठीक से सो नहीं पाते हैं. इससे लोगों की अगले दिन की दिनचर्या प्रभावित होती है.

Advertisement

इस उमसभरी गर्मी में कुछ पल के लिए भी बिजली चली जाती है तो लोगों का हाल बेहाल हो जाता है. देर तक बिजली बाधित होने से लोगों को कई तरह के आवश्यक कार्यों में बाधा होती है. जिनके घर में इनवर्टर नहीं है उन्हें अधिक परेशानी होती है.

Advertisement

इस संबंध में विद्युत अधीक्षण अभियंता अजय कुमार ने कहा कि बिजली खपत में पिछले साल के मुकाबले करीब 10 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है. लोड बढ़ने के कारण कई जगह फ्यूज उड़ने की समस्या हो रही है. सूचना मिलने पर कर्मियों को भेजकर उसे तत्काल ठीक कराया जाता है. उन्होंने कहा कि फिलहाल जिले को मांग के अनुरूप बिजली मिल रही है.

Share

Check Also

परिवारिक कलह से तंग आकर विवाहिता ने फंदे से लटक कर दी जान।

दरभंगा: लहेरियासराय थाना क्षेत्र के रहमगंज मोहल्ले में किराए के मकान में रहने वाली एक महिल…