Home Featured जिले में 10 से 27 अगस्त तक चलेगा फाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम।
August 6, 2024

जिले में 10 से 27 अगस्त तक चलेगा फाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम।

दरभंगा: लोगों को फाइलेरिया से सुरक्षित रखने और बचाव के प्रति जागरूक करने के लिए जिले में फाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। इसके लिए 10 से 27 अगस्त तक जिले में सर्वजन दवा सेवन कार्यक्रम (आईडीए/एमडीए) का आयोजन किया जा रहा है। कार्यक्रम के सफल क्रियान्वयन के लिए जिला स्वास्थ्य समिति ने मंगलवार को सेंटर फॉर एडवोकेसी एंड रिसर्च (सीफार) के सहयोग से टीबीडीसी भवन परिसर में कार्यशाला का आयोजन किया।

Advertisement

जिला वेक्टर जनित रोग नियंत्रण अधिकारी डॉ. एके मिश्रा ने कहा कि जिले में 24.57 लाख लोगों को फाइलेरियारोधी दवा खिलायी जाएगी। कहा कि फाइलेरिया गंभीर संक्रामक बीमारी है। कोई भी व्यक्ति किसी भी उम्र में फाइलेरिया से संक्रमित हो सकता है। फाइलेरिया के प्रमुख लक्षण हाथ और पैर या हाइड्रोसिल में सूजन का होना होता है। प्रारंभिक अवस्था में इसकी पुष्टि होने के बाद जरूरी दवा सेवन से इसे रोका जा सकता है। इसके लिए लोगों में जागरूकता की आवश्यकता है।

Advertisement

उन्होंने कहा कि लोगों को फाइलेरिया संक्रमण से सुरक्षित रखने के लिए आशा व आंगनबाड़ी सेविका घर-घर जाकर डीईसी, अल्बेंडाजोल व आइवरमेक्टिन की दवा खिलाएंगी।

अभियान जिले के चयनित नौ प्रखंडों में चलाया जाएगा। इनमें हनुमाननगर, बिरौल, केवटी, कुशेश्वरस्थान, किरतपुर, सदर, हायाघाट, बेनीपुर, कुशेश्वरस्थान पूर्वी व दरभंगा अर्बन को शामिल किया गया है। जिसके लिए 1096 आशा व 108 सुपरवाइजरों को लगाया गया है। उन्होंने बताया कि दो साल से कम उम्र के बच्चों, गर्भवती व गंभीर रोग से पीड़ित व्यक्तियों को दवा नहीं खिलाई जानी है।

Advertisement

कार्यशाला में वीडीसीओ बबन प्रसाद, फाइलेरिया इंस्पेक्टर गणेश महासेठ, पिरामल के डिस्ट्रिक्ट लीड संजीव चौधरी, पीसीआई के रविकांत झा, सीफार के डिवीजनल कोऑर्डिनेटर अमन कुमार आदि उपस्थित थे।

Share

Check Also

नकली दरोगा ने वाहन चेकिंग के नाम पर बाइक लूट कर असली पुलिस को दी खुली चुनौती।

दरभंगा: बिहार में जब से शराबबंदी लागू हुई है, पुलिस का सारा सूचना तंत्र शायद दारू का पता ल…