Home Featured बाढ़ पीड़ितों को पका हुआ खाना खिलाना प्रशासन की सर्वोच्च प्राथमिकता : डीएम।
July 16, 2019

बाढ़ पीड़ितों को पका हुआ खाना खिलाना प्रशासन की सर्वोच्च प्राथमिकता : डीएम।

दरभंगा : जिला पदाधिकारी, दरभंगा ने कहा है कि बाढ़ प्रभावित लोगों को पास के विद्यालयों में कम्युनिटी किचन के माध्यम से पका हुआ खाना खिलाया जा रहा है। सोमवार तक बाढ़ प्रभावित गाँवों में 86 स्थलों पर कम्युनिटी किचन के माध्यम से लगभग 20 हजार लोगों को खाना खिलाया गया। उन्होंने कहा कि आज 30 से 40 और कम्युनिटी किचन चलाने का निर्देश दिया गया है जिसके बदौलत 25 से 30 हजार लोगों को पका खाना उपलब्ध होगा। उन्होंने कार्यालय प्रकोष्ठ में प्रेस कॉन्फ्रेस आहूत कर मीडिया प्रतिनिधियों के सम्बोधन में ये बातें कही ।

उन्होंने कहा कि जहाँ कम्युनिटी किचन चलाया जाना संभव नहीं है वहाँ के लोगों के बीच सूखा राशन का पैकेट जिसमें 2.5 किलो चूड़ा, 1/2 किलो चीनी एवं 01 किलो चना  पैक कर वितरण कराया जा रहा है। इन पैकेटो में मोमबत्ती एवं दियासलाई भी रखा गया है।
उन्होंने बताया कि तारडीह प्रखण्ड में 1200 फूड पैकेट्स एवं मनीगाछी प्रखण्ड में 1000 फूड पैकेट्स भेजा गया है वहाँ वितरण हो रहा है। उन्होंने बताया कि बाढ़ प्रभावित अंचलों में 14000 से ज्यादा पोलीथीन शीट्स भेजा गया है।
जिलाधिकारी ने बताया कि बाढ़ राहत कार्य का अनुश्रवण एवं पर्यवेक्षण करने एवं क्षेत्रीय पदाधिकारियों को सहयोग प्रदान करने हेतु जिला के वरीय पदाधिकारियों को विभिन्न प्रखण्डों में प्रतिनियुक्त किया गया है जो वहाँ कैंप करके राहत एवं बचाव कार्य चला रहे हैं।
उन्होंने बताया कि बाढ़ में फंसे लोगों को बाहर निकालने के लिए एनडीआरएफ की तीन टीमें लगातार कार्य कर रही है। ये टीमें अभी तारडीह, अलीनगर, घनश्यामपुर एवं मनीगाछी प्रखण्डों में राहत एवं बचाव कार्य कर रही है।
जिलाधिकारी ने बताया कि जिला में पहले से 238 नाव उपलब्ध थे। इसके अलावा 15 नाव दूसरे जिले से प्राप्त हो गये है 10 और नाव कल तक मिल जायेगा जिसे बाढ़ प्रभावित अंचलों में भेजा जायेगा। उन्होंने कहा है कि बाढ़ से प्रभावित मनुष्यों के साथ-साथ मवेशियों की भी देख-भाल की जा रही है। पशुपालन विभाग के चिकित्सकों के द्वारा पशु चिकित्सा केन्द्रों का संचालन किया जा रहा है।

Share

Check Also

पुलिस की दबिश बढ़ता देख गैंग रेप के आरोपी ने न्यायालय में किया आत्मसमर्पण।

दरभंगा: जिले के बड़गांव थाना क्षेत्र के एक गांव की 13 साल की नाबालिग के साथ नशीली पदार्थ प…