Home Featured छात्र संघ ने जनसंख्या विस्फोट विषय पर निबंध प्रतियोगिता का किया आयोजन।
September 14, 2019

छात्र संघ ने जनसंख्या विस्फोट विषय पर निबंध प्रतियोगिता का किया आयोजन।

दरभंगा: सीएम साइंस कॉलेज छात्र संघ द्वारा महाविद्यालय में पापुलेशन एक्सप्लोजन इन इंडिया ,भारत में जनसंख्या विस्फोट विषय पर निबंध प्रतियोगिता कराया गया।

इस संबंध में जानकारी देते हुए छात्र संघ के कोषाध्यक्ष अनुपम आनंद ने कहा कि वर्तमान में जनसंख्या विस्फोट एक बहुत बड़ी समस्या है , एक रिपोर्ट के अनुसार भारत लगभग एक दशक में पूरे विश्व में सबसे ज्यादा आबादी वाला देश बन जाएगा। आधुनिकता के इस युग में सीमित संसाधनों के बीच बढ़ती जनसंख्या 1 दिन मानव मूल्यों सामाजिक आर्थिक स्वरूप का विकृत रूप प्रदर्शित करेगा। भारत में जनसंख्या विस्फोट निबंध प्रतियोगिता के स्वरूप को बताते हुए कहा कि इसमें महाविद्यालय के करीब 100 से ज्यादा छात्रों ने भाग लिया, प्रतियोगिता में निबंध लिखने की अधिकतम सीमा डेढ़ घंटे दी गई थी जबकि शब्द सीमा 12 सौ शब्द रखी गई।
विश्वविद्यालय छात्र संघ के महासचिव उत्सव पराशर ने कॉलेज छात्र संघ द्वारा आयोजित निबंध प्रतियोगिता की सराहना की एवं कहा कि जनसंख्या विस्फोट पर नियंत्रण आज समय की मांग है, बेहतर भविष्य एवं शिक्षित समाज के निर्माण के लिए जनसंख्या नियंत्रण हेतु विश्वविद्यालय छात्र संघ छात्रों और समाज में जन जागरण अभियान चलाएगा।
वहीं महाविद्यालय के छात्र यश जुमनानी ने कहा कि बढ़ती जनसंख्या देश में 1 दिन महामारी का स्वरूप लेगी , हाल में ही 15 अगस्त के लाल किला से संबोधन में प्रधानमंत्री ने बढ़ती जनसंख्या पर अपनी चिंता जाहिर की थी,
महाविद्यालय के रसायन शास्त्र विभाग के प्रोफेसर डॉक्टर बाल गोविंद ठाकुर ने कहा कि हम सभी शिक्षित नागरिकों का यह कर्तव्य है कि समाज एवं आम जनों में जनसंख्या विस्फोट के दुष्परिणाम को बताएं एवं एक जन जागरण की तरह इस अभियान को हर स्तर से बढ़ाया जाए ताकि आधुनिकता के इस दौर में भारत एक सबल एवं सक्षम राष्ट्र बन सके।
महाविद्यालय के वनस्पति विभाग के प्रोफेसर डॉ दिलीप कुमार झा, अंग्रेजी के प्रोफेसर डॉक्टर मदन मोहन मिश्र, प्रोफेसर निधि झा ने छात्र संघ के इस कार्यक्रम की सराहना की।
निबंध प्रतियोगिता के संचालन में महाविद्यालय के छात्र संघ की संयुक्त सचिव नेहा सिद्दीकी, छात्र यश जुमनानी, बिरेंद्र कुमार, अमन कुमार झा, राहुल झा, अनुराग हर्ष , अभिनंदन कुमार रॉय का उल्लेखनीय योगदान रहा।

Share

Check Also

कभी भी बड़े हादसे का सबब बन सकता है रेलवे गुमती के गेटमैन की लापरवाही।

देखिये वीडियो भी दरभंगा: दरभंगा शहर का लहेरियासराय चट्टी गुमती कई दुर्घटनाओं का गवाह बन चु…