Home Featured सभी हिन्दुस्तानी वैज्ञानिक हैं -प्रो. रणवीर चन्द्र सोबती
May 24, 2019

सभी हिन्दुस्तानी वैज्ञानिक हैं -प्रो. रणवीर चन्द्र सोबती

दरभंगा कार्यालय:सभी हिंदुस्तानी वैज्ञानिक हैं । आज तक हमनें वगैर प्रयोगशाला के कई शोध व अविष्कार किये हैं ।हिन्दुस्तान विश्व का सबसे बड़ा लोकतंत्र होने के साथ साथ इसकी सबसे पुरानी सभ्यता है।शोध के लिये शिक्षक शोध का विषय नहीं देते ब्लकि छात्रों को खुद प्रकृति एवं वातावरण से विषय चुनना चाहिये ।नये बोतल में पुरानी दबाई भरकर आप डिग्री तो पा जाओगे परन्तु नौकरी नहीं पाओगे जबतक आप उद्यमकर्ता एवं खोजकर्ता नहीं बनोगे।

विश्वविद्यालय के इतिहास में पहली बार पीएचडी कोर्स वर्क कर रहे छात्रों का प्रेरण वर्ग के उदघाटन सत्र को संबोधित करते हुए ये उक्क्त बातें कुलाधिपति के शिक्षा सलाहकार पद्मश्री प्रो॰ रणवीर चन्द्र सोबती ने कही । विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफ़ेसर एस के सिंह ने अपने अध्य़क्षीय उदबोधन में कहा कि सूचना एवं ज्ञान तबतक पूर्ण नहीं हेगा जबतक उसके साथ प्रज्ञता नहीं हो। हमें सृजनात्मक व रचनात्मक होना चाहिये । पूर्वगामी ,सृजनात्मकता एवं प्रेरणा की सीमा स्नातक , स्नातकोत्तर , पीएचडी छात्रों के साथ साथ फैकल्टी मेम्बर में होनी चाहिये।छात्रों को कहा कि कभी भी अपने गुरुओं से पारस्परिक विचार विमर्श का अवसर चूकना नहीं चाहिये।
सत्र के आरंभ में अतिथियों का मिथिला परंपरानुसार स्वागत किया गया । स्वागत भाषण करते हुए प्रतिकुलपति प्रो॰जय गोपाल ने कहा कि कुलपति प्रो॰ सिंह के निर्देशन में विश्वविद्यालय नें कई लकीरें खिंची है जिसमें सत्र नियमित करना भी है। कार्यक्रम के बारे में संक्षिप्त परिचय प्रो॰ अरुण कुमार सिंह उप परीक्षा नियंत्रक प्रथम ने दिया ।परीक्षा नियंत्रक डा॰ अशोक कुमार मेहता नें पीएचडी कोर्स वर्क करने वाले छात्रों की संख्या 251 को शुभ मानते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की ।धन्यवाद ज्ञापन कुलसचिव कर्नल निशीथ कुमार राय द्वारा किया गया तथा संचालन सीसीडीसी प्रो॰ मुनेश्वर यादव द्वारा किया गया। दूसरे सत्र में अध्यक्ष छात्र कल्याण प्रो॰ रतन कुमार चौधरी ने पावर प्लांट के जरिये शोधार्थियों को पीएचडी रेगुलेशन 2016 के प्रत्येक बिंदुओं पर बारिकी से प्रकाश डाला।आई॰ क्यू॰ए॰सी॰ समन्वयक प्रो॰ बी॰ बी॰ एल॰ दास ने रिसर्च मेथोडोलोजी पर व्याख्यान प्रस्तुत किया।

Share

Check Also

पुलिस की दबिश बढ़ता देख गैंग रेप के आरोपी ने न्यायालय में किया आत्मसमर्पण।

दरभंगा: जिले के बड़गांव थाना क्षेत्र के एक गांव की 13 साल की नाबालिग के साथ नशीली पदार्थ प…