Home Featured दीक्षान्त समारोह के लिए मिथिला पेंटिंग व मिथिला लिपि से सजा कार्यक्रम स्थल
May 24, 2019

दीक्षान्त समारोह के लिए मिथिला पेंटिंग व मिथिला लिपि से सजा कार्यक्रम स्थल

दरभंगा कार्यालय:सीएम साइंस कॉलेज में आयोजित हो रहे प्रथम दीक्षांत समारोह का शुक्रवार को पूर्वाभ्यास किया गया। पूर्वाभ्यास के दौरान प्रशासनिक भवन से प्रारंभ हुई शैक्षणिक शोभा यात्रा कामेश्वर भवन पहुंची। प्रधानाचार्य डॉ प्रेम कुमार प्रसाद के नेतृत्व में इस शोभा यात्रा में महाविद्यालय के सभी शिक्षकों ने भाग लिया। सभा स्थल पर शोभायात्रा के पहुंचने के बाद दीक्षांत कार्यक्रम का पूर्वाभ्यास किया गया। पूर्वाभ्यास कार्यक्रम का संचालन महाविद्यालय के वरीय शिक्षक डॉ अशोक कुमार झा ने किया। जबकि तकनीकी व्यवस्थापन में महाविद्यालय के आइक्यूएसी सहायक प्रवीण कुमार झा, पुस्तकालय अध्यक्ष शिव शंकर चौधरी, प्रधान सहायक केके चौधरी, भौतिकी विभाग के डॉ अजय कुमार ठाकुर, राजेश कुमार सिंह, अकाश कुमार वर्मा, अभिषेक कुमार, जय कांत कामति, रोहित कुमार झा आदि ने उल्लेखनीय भूमिका निभाई।

पूर्वाभ्यास कार्यक्रम के उपरांत प्रधानाचार्य डॉ प्रेम कुमार प्रसाद ने बताया कि मिथिला के हृदय स्थली पर स्थापित इस महाविद्यालय को प्रदेश स्तर पर प्रथम दीक्षांत समारोह आयोजित किए जाने का गौरवशाली अवसर महामहिम कुलाधिपति एवं कुलपति महोदय द्वारा प्रदान किए जाने से महाविद्यालय परिवार स्वयं को धन्य महसूस कर रहा है और इस आयोजन को ऐतिहासिक बनाने में जी-जान से जुटा है। उन्होंने बताया कि मिथिला की पावन भूमि पर आयोजित हो रहे इस समारोह में कार्यक्रम स्थल की सजावट में मिथिला पेंटिंग एवं मिथिला की धरोहर लिपि मिथिलाक्षर का विशेष रूप से इस्तेमाल करते हुए इसे आकर्षक एवं गौरवशाली स्वरूप प्रदान करने का प्रयास किया गया है।
उन्होंने बताया कि 25 मई को आयोजित हो रहे दीक्षांत समारोह में प्रसिद्ध वैमानिकी वैज्ञानिक पद्मश्री मानस बिहारी वर्मा दीक्षांत अभिभाषण देंगे। जबकि इस मौके पर बतौर मुख्य अतिथि ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो सुरेंद्र कुमार सिंह की गरिमामयी उपस्थिति रहेगी। समारोह में विशिष्ट अतिथि के रूप में प्रति कुलपति प्रो जय गोपाल, कुलसचिव कर्नल निशीथ कुमार राय एवं परीक्षा नियंत्रक डॉ अशोक कुमार मेहता सहित महाविद्यालय के 1972 बैच के छात्र रहे इलेक्ट्रिसिटी रेगुलेटरी कमिशन के वरिष्ठ सदस्य इंदु शेखर झा को विशिष्ट पूर्ववर्ती छात्र के रूप में आमंत्रित किया गया है।
उन्होंने बताया कि व्यक्तिगत रूप से उपस्थित होकर प्रमाण पत्र हासिल करने के लिए सत्र 2015-18 के कुल 407 छात्रों में से करीब 150 छात्र-छात्राओं ने अपना आवेदन जमा कराया है। डॉ प्रसाद ने बताया कि इस दीक्षांत समारोह में सत्र 2015-18 के पारंपरिक विषयों के साथ – साथ इंडस्ट्रियल केमेस्ट्री के छात्र-छात्राओं को भी भाग लेने का सुअवसर प्राप्त होगा। जबकि विभिन्न विभागों में सर्वाधिक अंक हासिल करने वाले सत्र 2015-18 के स्नातक उत्तीर्ण छात्र-छात्राओं को संदर्भित विषय का ‘बेस्ट ग्रैजुएट अवार्ड’ प्रदान किए जाने के साथ ही महाविद्यालय स्तर पर सर्वाधिक अंक हासिल करने वाले विद्यार्थी को ‘बेस्ट ग्रैजुएट ऑफ सीएम साइंस कॉलेज अवार्ड’ प्रदान किए जाएंगे।

Share

Check Also

पुलिस की दबिश बढ़ता देख गैंग रेप के आरोपी ने न्यायालय में किया आत्मसमर्पण।

दरभंगा: जिले के बड़गांव थाना क्षेत्र के एक गांव की 13 साल की नाबालिग के साथ नशीली पदार्थ प…