Home Featured पाग चादर के समर्थन में चौथे दिन भी भूखहड़ताल पर डटे रहे छात्र
May 24, 2019

पाग चादर के समर्थन में चौथे दिन भी भूखहड़ताल पर डटे रहे छात्र

दरभंगा कार्यालय: मिथिला स्टूडेंट यूनियन विश्वविद्यालय इकाई के द्वारा आमरण भूख हड़ताल शुक्रवार को भी डटे रहे । पांच सूत्रीय मांग के लिए यह आंदोलन 21 मई से जारी है ।

विश्वविद्यालय अध्यक्ष अमन सक्सेना ने कहा हमारे संघर्ष के साथी विवि संगठन मंत्री अभिषेक कुमार झा उपाध्यक्ष प्रियंका कुमारी व कोषाध्यक्ष मुकुंद कुमार चौधरी लगातार चार दिनों से आमरण भूख अनसन पे बैठे हुए है। लेकिन विश्वविद्यालय प्रसासन के तरफ से अभी तक कोई ठोस आस्वासन नहीं मिला है ।
अनसनकारी विवि संगठन मंत्री अभिषेक कुमार झा व वर्तमान परिषद सदस्य ने कहा लगातार विश्वविधालय प्रसासन हमारे मांगो पर चुप्पी साधे हुए है। संगठन दो साल से पाग-चादर के लिए विभिन्न माध्यम से संघर्ष करती आ रही है जिसको विश्वविद्यालय अब तक नजरअंदाज कर रही है। दीक्षांत समारोह का आयोजन इस बार कॉलेज में हो रहा है कॉलेज हमारा है छात्र हमारा हैं जीते हुए छात्र नेता हमारे है और मनमानी विश्वविधालय कर रहा है। राज्यभवन का आदेश कह हमारे आंदोलन को लगातार दबाया जा रहा है।
अनसनकारी विवि उपाध्यक्ष प्रियंका कुमारी ने कहा आदिकाल से परम्परा चली आ रही है अतिथियों का सम्मान मिथिला में पाग चादर से होता हुआ आ रहा है ।राष्ट्रपति, मुख्यमंत्री यहां तक कि प्रधानमंत्री के यहां आने पे पाग-चादर से सम्मान होता है। विद्यापति भी सिर पर पाग धारण करते थे ।लेकिन यहां के मिथिला विरोधी विश्वविधालय प्रसासन पाग-चादर का लगातार अपमान करते आ रहे है। विवि कोषाध्यक्ष व अनसनकारी मुकुंद कुमार चौधरी ने कहा हमारी हालत का विवि पर कोई असर नही पर रहा है हम उन्हें बताना चाहते है हम अपनी मांगों के प्रति गंभीर हैं ।किसी भी सूरत में पाग-चादर का अपमान बर्दास्त नहीं किया जाएगा। हमारी पांच मांगो में से दूसरी मांग है फर्जी छात्र-संघ अध्यक्ष को बर्खास्त किया जाए ।
हमारी कुछ निम्न स्तर की 11 सूत्रीय मांग पत्र है। जिसमें विवि परिसर में साइन बोर्ड,शुद्ध पीने का पानी,छात्रों के लिए मुफ्त हेल्प-लाइन नंबर जारी करने आदि जैसे कुछ प्रमुख मांग है। जिसे विश्वविधालय पूरा करने में असमर्थ रहा है ।दीक्षांत के समय परिषद् सदस्य के साथ भेदभाव करने वाले पदाधिकारी पर भी करवाई नही किया गया हैं। वही हमारी मांग है कि स्नातक के तर्ज पे स्नातकोत्तर का भी सत्र नियमित किया जाय तथा 30 जून तक किसी भी सूरत में स्नातकोत्तर का परिणाम जारी कर दिया जाय ।
पूर्व विश्वविधालय प्रवक्ता जय प्रकाश झा ने कहा अनसनकारी मुकुंद कुमार चौधरी तथा प्रियंका कुमारी का हालात नाजुक हो गया है ।फिर भी भूख हड़ताल पे डटे हुए अपने स्तर से हर संभव लोकतांत्रिक तरीके से आंदोलन किये है ।अब यह सब्र से बाहर हो रहा है प्रसासन हमे हल्के में लेने का भूल कर रही हैं। हम कहना चाहते है विश्वविधालय प्रसासन से हम वही संगठन है जो 15 नवंबर को 5000 छात्रों के साथ अपनी मजूबती पेश किया था ।30 जून को स्नातक का परिणाम घोषित करवाया जिसका नतीजा हुआ कि विश्वविधालय पूरे सूबे में प्रथम स्थान आया जिसके लिए कुलपति को कई सम्मान भी मिला। जिस सम्मान में कुलपति घमण्ड में चूर हो गए है ।हमारे सब्र का विश्वविधालय परीक्षा ले रही है अब उन्हें हमारे गुस्सा का भी सामना करना पड़ेगा जिसको संभालना विश्वविधालय प्रसासन के बस की बात नही होगी ।
अध्यक्ष अमन सक्सेना ने बताया
शुक्रवार को कुलाधिपति कार्यालय से आये एडुकेशनल एडवाइसर से मिथिला स्टूडेंट यूनियन के छात्रों ने मिलने का समय लिया जिसके बाद पांच सदस्यी शिष्टमंडल उनसे मुलाकात के लिए गांधी सदन पहुचे। कुलाधिपति कार्यालय से आये प्रतिनधि ने सीधे तौर पे कहा अगर पाग-चादर शामिल करने के लिए आंदोलन चल रहा है तो शामिल कर दिया जाय ।सभी मांगो पर उन्होंने सकारात्मक जबाब दिया कहा आज ही इस संबंध में कुलाधिपति से वार्ता की जाएगी ,मांगो से समर्थित ज्ञापन उन्हें सौंपा गया वो अनसनकारियो से भी मिलना चाह रहे थे ।लेकिन समय के अभाव के कारण मिल नही सके। छात्रों ने कुलपति तथा कुलाधिपति को पाग पहना कर सम्मान किया। शिष्टमंडल में विस्वविधालय अध्यक्ष अमन सक्सेना,गोपाल चौधरी,रचना झा,उज्जवल मिश्रा,और बमबम चौधरी शामिल थे ।
धरनास्थल पर जिलाध्यक्ष अमित कुमार ठाकुर,धीरज कुमार,मिर्तुंजय ठाकुर,गोपाल चौधरी केशव मैथिल,ऋचा कुमारी,सोमनाथ मिश्रा,रौनक सिंह,उज्जवल मिश्रा,करण शास्त्री ,मिहिर झा,दिवाकर मिश्रा, सुमित माऊबेहटिया, नीतीश कस्यप,रचना विभा झा,स्मिता झा,राकेश कुमार,बमबम ठाकुर,प्रभाकर झा,प्रसून चौधरी,बंटू चौधरी आदि मौजूद थे ।

Share

Check Also

पुलिस की दबिश बढ़ता देख गैंग रेप के आरोपी ने न्यायालय में किया आत्मसमर्पण।

दरभंगा: जिले के बड़गांव थाना क्षेत्र के एक गांव की 13 साल की नाबालिग के साथ नशीली पदार्थ प…