Home Featured हायाघाट क्षेत्र में बढ़ रहा एचआईवी मरीजो की संख्या
May 31, 2019

हायाघाट क्षेत्र में बढ़ रहा एचआईवी मरीजो की संख्या

दरभंगा कार्यालय: हायाघाट प्रखंड क्षेत्र में एचआईवी एड्स मरीजों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है। प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र हायाघाट में पदस्थापित मेडिकल लैब टेक्नीशियन अकील अहमद ने बताया कि मई महीने में पीएचसी हायाघाट में जाँच के दौरान कुल सात एचआईवी पॉजिटिव मरीज पाएँ गए हैं। परामर्शी प्रभात कुमार ने बताया कि इनमें से अधिकांश रोगी असुरक्षित यौन सम्बन्ध बनाने के द्वारा ही एचआईवी पॉजिटिव पाएँ गए हैं। हालांकि एड्स के प्रति लोगों में जागरूकता बढी है यही वजह है कि एचआईवी जाँच कराने वाले लोगों की संख्या काफी बढी है मई महीने मे एचआईवी जाँच करवाने आए लोगों कि संख्या 322 है।
एड्स जैसी घातक बीमारी को रोकने के लिए सरकार कई तरह के जागरूकता अभियान भी चलाती रहती है। बावजूद इस बीमारी के मरीजों की संख्या कम होने का नाम नहीं ले पा रही है। प्रभारी डॉ बसंत कुमार पंचानन ने बताया कि जाँच में आए एचआईवी पॉजिटिव मरीजो का इलाज एआरटी सेंटर में एंटीरेट्रोवायरल थेरेपी द्वारा चल रहा है तथा एक मरीज जो एचआईवी और कालाजार पाॅजिटिव है उसका इलाज आर॰एम॰आर॰आई॰ पटना में चल रहा है ।
इस सम्बन्ध में मेडिकल लैब टेक्नीशियन अकील अहमद ने बताया कि एड्स असुरक्षित यौन संबंध बनाने से, संक्रमित माता के गर्भ में पल रहे बच्चो को तथा संक्रमित खुन के चढाने से फैलता है। इसका मुख्य लक्षण वजन कम होना, बारबार जुकाम होना, हमेशा पेट खराब रहना शरीर पर निशाना बनना, थकान होना है।

Share

Check Also

पुलिस की दबिश बढ़ता देख गैंग रेप के आरोपी ने न्यायालय में किया आत्मसमर्पण।

दरभंगा: जिले के बड़गांव थाना क्षेत्र के एक गांव की 13 साल की नाबालिग के साथ नशीली पदार्थ प…