Home Featured डीएम एसएसपी ने संयुक्त रूप से भूमि विवाद मामलों का किया समीक्षा ।
June 28, 2019

डीएम एसएसपी ने संयुक्त रूप से भूमि विवाद मामलों का किया समीक्षा ।

दरभंगा : जिला पदाधिकारी, दरभंगा डॉ त्यागराजन एसएम एवं वरीय पुलिस अधीक्षक, दरभंगा बाबुराम द्वारा शुक्रवार को संयुक्त रूप से भूमि विवाद से संबंधित मामलो की समीक्षा किया। इस द्वितीय पाक्षिक समीक्षा बैठक में जिला के तीनों अनुमण्डल के अनुमण्डल पदाधिकारी एवं अनुमण्डल पुलिस पदाधिकारी एवं डीसीएलआर द्वारा विगत सप्ताह में किये गये भूमि विवाद मामलों की सुनवाई एवं मामलों के निष्पादन की स्थिति का जिला स्तर पर समीक्षा किया।

जिलाधिकारी एवं वरीय पुलिस अधीक्षक ने संबंधित सभी अनुमण्डल पदाधिकारी, अनुमण्डल पुलिस पदाधिकारी, थाना प्रभारी को गंभीर भूमि विवादों को जिसमें हिंसात्मक घटना घटने की आशंका हो को अलग श्रेणी में रखते हुए इस विवाद के निराकरण हेतु नियमानुसार यथोचित कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया। उन्होंने कहा कि गंभीर प्रकृत्ति के पुराने विवादों के पक्षकारों के साथ मामला की नियमित सुनवाई की जाय। अगर किसी पक्ष के द्वारा गड़बड़ी या हिंसा फैलाने की संभावना नजर आये तो उनके खिलाफ अग्रिम ऐहितियाती कार्रवाई की जाए। उन्होंने कहा कि प्रशासनिक एवं पुलिस पदाधिकारियों को एक साथ क्षेत्र भ्रमण कर संयुक्त रूप से मामले की सुनवाई करें। ऐसी कार्रवाई से पक्षकारों के बीच प्रशासन के प्रति विश्वसनीयता बढ़ेगी एवं वे मामलों के निष्पादन में प्रशासन को आवश्यक सहयोग प्रदान करेंगे।
जिलाधिकारी द्वारा भूमि विवाद मामलों को लंबा लटकाने के बजाय इसका निष्पादन कराने पर जोर दिया और एसडीओ/एसडीपीओ को हर सप्ताह उनके क्षेत्राधीन अंचलो के अंचलाधिकारी/थाना प्रभारी स्तर पर की गई सुनवाई की समीक्षा जारी रखने को कहा । उन्होंने कहा कि भूमि विवाद मामलो को संज्ञान में लेकर संबंधित पक्षों को नोटिस जारी किया जाए और सुनवाई करके मामलों का निष्पादन किया जाये। किसी भी भूमि विवाद के चलते विधि-व्यवस्था के खराब होने की आशंका हो तो सीआरपीसी के सुसंगत धाराओं के तहत कानूनी कार्रवाई की जाये। भूमि विवाद मामलों में उच्च न्यायालय या जिला न्यायालय के द्वारा पारित आदेशो का अनुपालन सुनिश्चित की जाये। वहीं न्यायालय में विचारधीन मामलो में यथा स्थिति बनाये रखा जाये। उन्होंने स्पष्ट किया कि भूमि विवाद के चलते अगर काई हिंसात्मक घटना घटती है तो यह प्रशासनिक विफलता होगी।
इसके पूर्व जिलाधिकारी एवं एसएसपी द्वारा बारी-बारी से सभी अनुमण्डल पदाधिकारी/अनुमण्डल पुलिस पदाधिकारी/थाना प्रभारी के साथ भूमि विवाद के मामलों की समीक्षा किया गया। सदर एसडीओ/एसडीपीओ द्वारा रैयाम चीनी मिल में विवाद, सिंहवाड़ा अंचल के सुपौल-बलाह में कब्रिस्तान का विवाद, लहेरियासराय थाना क्षेत्र में रोशन एवं पूनम सिनेमा मालिक के बीच रास्ता के विवाद आदि के समाधान हेतु किये गये प्रयासो का जिक्र किया। वहीं एसडीओ/एसडीपीओ बिरौल ने कटैया-मुसहरी में 20 बीघा जमीन पर अतिक्रमण, आदिवाड़ा ब्र्रह्मस्थान में दो वर्गों के बीच का विवाद, घनश्यामपुर प्रखण्ड के जयदेव में दो समुदायों के बीच का विवाद का जिक्र किया । बेनीपुर के अनुमण्डल पदाधिकारी/अनुमण्डल पुलिस पदाधिकारी द्वारा अलीनगर में कब्रिस्तान एवं बहेड़ा में राम जानकी मंदिर में विवाद के समाधान हेतु कृत कार्रवाई का जिक्र किया गया।
जिलाधिकारी एवं वरीय पुलिस अधीक्षक ने संबंधित अधीनस्थ पदाधिकारियों को भूमि विवाद से संबंधित मामलों को प्राथमिकता सूची में शामिल कर इन मामलों के समाधान ढूढ़ने का प्रयास जारी रखने को कहा गया।
बैठक में डीएम डॉ त्यागराजन एसएम एसएसपी बाबुराम, सिटी एसपी योगेन्द्र कुमार, एडीएम विभूति रंजन चौधरी, सदर एसडीओ राकेश गुप्ता, सदर एसडीपीओ अनोज कुमार, एसडीओ/एसडीपीओ बिरौल, एसडीओ/एसडीपीओ बेनीपुर व अन्य सम्मिलित थे।

Share

Check Also

पुलिस की दबिश बढ़ता देख गैंग रेप के आरोपी ने न्यायालय में किया आत्मसमर्पण।

दरभंगा: जिले के बड़गांव थाना क्षेत्र के एक गांव की 13 साल की नाबालिग के साथ नशीली पदार्थ प…