Home Featured पटवा पोखर के उड़ाही का निर्देश।
July 4, 2019

पटवा पोखर के उड़ाही का निर्देश।

दरभंगा :जिला पदाधिकारी, दरभंगा डॉ. त्यागराजन एसएम ने दरभंगा नगर स्थित पटवा पोखर का भौतिक निरीक्षण किया। इसी पोखर से दरभंगा शहर का तीन चौथाई पानी निकलता है, लेकिन इस पोखर में गंदगी एवं गाद जमा हो जाने के चलते यह पूरा भर गया है। इसके चलते शहर का पानी बाहर नहीं निकल पाता है और शहर के कई इलाकों में जल-जमाव की गंभीर समस्या उत्पन्न हो रही है। इसमें डीएमसीएच अस्पताल में जल-जमाव सबसे अहम है।

जिलाधिकारी द्वारा स्थिति की गंभीरता को समझते हुए इस पोखर का तुरंत उड़ाही कराने का निर्देश बुडको के कार्यपालक अभियंता को दिया गया है। उन्होंने कहा कि इस पोखर के उड़ाही कराने से दोनों उद्देश्यों की पूर्ति हो जायेगी। पहला यह कि तालाब में पानी भरे रहने से भू-गर्भ जल पुनर्भरण (वाटर रिचार्जिंग) का कार्य होगा और दूसरा कि शहर के नाला का पानी भी बाहर निकल जायेगा। जिलाधिकारी द्वारा संप हाउस का भी निरीक्षण किया गया और पीएचईडी (यांत्रिक) के कार्यपालक अभियंता को तीन शिफ्ट में लगातार संप हाउस को चलाने का निदेश दिया गया। इसके साथ ही संप हाउस का लॉग बुक का नियमित संधारण करने को कहा गया। उन्होंने कहा कि संप हाउस को लगातार चलाने हेतु पर्याप्त संख्या में ऑपरेटर मौजूद रहें। इसमें लापरवाही पाये जाने पर कार्रवाई होगी।
इसके उपरांत नगर के दोनार रेलवे गुमटी का निरीक्षण किया गया। जिलाधिकारी द्वारा कार्यपालक अभियंता, रेलवे को दोनार गुमटी पर पानी की निकासी हेतु ह्यूम (Hume) पाईप संस्थापित करने का निर्देश दिया गया। उन्होंने कहा कि दरभंगा-समस्तीपुर रेल खंड के दोहरीकरण कार्य के वक्त नगर के पानी की निकासी की समुचित व्यवस्था रेलवे को करनी होगी।

Share

Check Also

पुलिस की दबिश बढ़ता देख गैंग रेप के आरोपी ने न्यायालय में किया आत्मसमर्पण।

दरभंगा: जिले के बड़गांव थाना क्षेत्र के एक गांव की 13 साल की नाबालिग के साथ नशीली पदार्थ प…