Home Featured मुख्यमंत्री ने किया ऊर्जा प्रक्षेत्र की परियोजनाओं का लोकार्पण।
November 30, 2022

मुख्यमंत्री ने किया ऊर्जा प्रक्षेत्र की परियोजनाओं का लोकार्पण।

दरभंगा: ऊर्जा प्रेक्षागृह, पटना से 11:00 बजे पूर्वाह्न में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के द्वारा ऊर्जा प्रक्षेत्र की परियोजनाओं का उद्घाटन, लोकार्पण,शिलान्यास एवं शुभारंभ ऑनलाइन किया गया।

उक्त कार्यक्रम में दरभंगा जिलान्तर्गत इंटीग्रेटेड पावर डेवलोपमेन्ट स्कीम (IPDS Scheme) के तहत 33/11 केभी विद्युत शक्ति उपकेन्द्र, कादिराबाद, नाका नं. -1 एवं समीप में ही ग्रिड से सम्बद्ध तैरता हुआ सौर ऊर्जा पावर प्लांट का उद्घाटन किया गया।

साथ ही आरडीएसएस (Revamped Distribution Sector Scheme) की क्षति न्यूनिकरण अव्यय के तहत 11केवी के लम्बे फीडर छोटा करना/नये कृषि फीडर का निर्माण, ट्रांसफर्मर अधिष्ठापन एवं एलटी जर्जर तारों को केबल के माध्यम से बदलने के कार्य का शुभारंभ किया गया। यह कार्य शहरी एवं ग्रामीण दोनों क्षेत्रों में किया जायेगा तथा ग्रामीण क्षेत्र में प्रीपेड स्मार्ट मीटर अधिष्ठापन का कार्य (प्रथम चरण) का शिलान्यास किया गया।

Advertisement

मुख्यमंत्री ने अपने संबोधन में बीएसपीएचसीएल एवं अनुषंगी कम्पनीयों द्वारा विगत 10 वर्षों में बिजली के क्षेत्र में किये गये कार्यों यथा हर गाँव, हर टोला एवं हर घर में बिजली पहुँचाना, जर्जर तारों को बदलना, कृषि उपभोक्ताओं के लिये नये कृषि फीडर स्थापित करना एवं सस्तें दरों पर किसानों को बिजली उपलब्ध कराने के साथ-साथ बिहार में अब तक 11 लाख उपभोक्ताओं के यहाँ प्रीपेड स्मार्ट मीटर लगाकर भारत में अव्वल स्थान पर रहने को लेकर कम्पनी के कार्यों की सराहना की।

मुख्यमंत्री ने ग्रामीण क्षेत्र में प्रीपेड स्मार्ट मीटर अधिष्ठापन कार्य का शिलान्यास करते हुए कहा कि प्रीपेड स्मार्ट मीटर लगाने से ऊर्जा की बचत के साथ-साथ उपभोक्ताओं को आर्थिक बचत भी होती है। उपभोक्ता बिजली उपकरण जलाने एवं बन्द करने के प्रति सजग रहते हैं। आवश्यकता अनुसार बिजली के उपकरण को उपयोग में लाते हैं । प्रीपेड स्मार्ट मीटर के फायदे ही फायदे हैं । उपभोक्ताओं को प्रीपेड स्मार्ट मीटर से ऊर्जा की खपत की जानकारी प्रतिदिन प्राप्त होती है।

उन्होंने कम्पनी को वर्ष 2025 तक बिहार के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों को प्रीपेड स्मार्ट मीटर से शत प्रतिशत आच्छादित करने का लक्ष्य दिया।

कार्यक्रम में एनआईसी दरभंगा से जिलाधिकारी दरभंगा राजीव रौशन, विधायक बेनीपुर विनय कुमार चौधरी, विधायक केवटी मुरारी मोहन झा, विधायक अलीनगर मिश्रीलाल यादव, विद्युत अधीक्षण अभियंता सीताराम पासवान, विद्युत कार्यपालक अभियंता शहरी विकास कुमार, विद्युत कार्यपालक अभियंता ग्रामीण कुंदन कुमार, विद्युत कार्यपालक अभियंता सूरज कुमार वर्मा ऑनलाईन जुड़े थे।

Share

Check Also

दरभंगा कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एवं पोस्टल ट्रेनिंग सेंटर के बीच हुआ ऐतिहासिक समझौता।

दरभंगा: दरभंगा कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एवं पोस्टल ट्रेनिंग सेंटर दरभंगा के बीच एक ऐतिहासिक सम…