Home Featured इग्नू द्वारा पीएचडी प्रोग्राम में नामांकन केलिए प्रवेश की प्रक्रिया शुरू।
December 11, 2022

इग्नू द्वारा पीएचडी प्रोग्राम में नामांकन केलिए प्रवेश की प्रक्रिया शुरू।

दरभंगा: इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय ने बीएड, पीएचडी व पोस्ट बेसिक बीएससी नर्सिंग कार्यक्रम में जनवरी 2023 व जुलाई 2022 सत्र में पीएचडी प्रोग्राम में नामांकन के लिए प्रवेश की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इस कार्यक्रम में नामांकन प्रवेश परीक्षा के माध्यम से दिया जाएगा। प्रवेश परीक्षा आगामी आठ जनवरी को होगी।

इस कार्यक्रम में नामांकन के लिए प्रवेश परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म जमा करने की अंतिम तिथि 20 दिसंबर है। बीएड कार्यक्रम में नामांकन के लिए वैसे छात्र-छात्राएं आवेदन कर सकते हैं जिन्होंने 50 प्रतिशत अंकों के साथ स्नातक उत्तीर्ण, शैक्षिक अनुभव एवं रेगुलर मोड से डीएड या डीईएलइडी की अर्हता प्राप्त है।

Advertisement

बीएससी नर्सिंग कार्यक्रम में नामांकन के लिए वैसे छात्र-छात्राएं आवेदन कर सकते हैं जो 10 प्लस टू के साथ नर्सिंग की सेवा में कार्यरत हैं तथा जिन्हें जनरल नर्सिंग एवं मिडवाइफरी में तीन वर्ष का डिप्लोमा के साथ आरएनआरएम के बाद व्यवसाय में पांच वर्ष का अनुभव है। पीएचडी कार्यक्रम में नामांकन के लिए वैसे छात्र-छात्राएं आवेदन कर सकते हैं जिन्होंने यूजीसी द्वारा मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से मास्टर डिग्री या समकक्ष के रूप में मान्यता प्राप्त किसी अन्य योग्यता के साथ अध्ययन के ऐसे क्षेत्रों में कम से कम 55 प्रतिशत अंकों के साथ विश्वविद्यालय द्वारा अर्हता प्राप्त किया हो। इस कार्यक्रम में नामांकन के लिए पूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए जनवरी का स्टूडेंट हैंडबुक एंड प्रोस्पेक्ट्स इग्नू की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने से पहले इग्नू की वेबसाइट पर जाकर पंजीकरण करना होगा।

Share

Check Also

नाबालिग के साथ यौन उत्पीड़न मामले में अदालत ने दिया दोषी करार।

दरभंगा: दरभंगा जिला के पॉक्सो एक्ट के विशेष न्यायाधीश प्रतिमा परिहार की अदालत ने अनुसूचित …