Home Featured सड़क निर्माण में प्राक्कलन के विपरीत किए जा रहे कार्यों का स्थानीय लोगों ने किया विरोध।
December 18, 2022

सड़क निर्माण में प्राक्कलन के विपरीत किए जा रहे कार्यों का स्थानीय लोगों ने किया विरोध।

दरभंगा: मनिगाछी प्रखंड क्षेत्र के ब्रह्मपुरा भट्टपुरा पंचायत के वार्ड 3 में पंचायत समिति के पन्द्रहवीं वित्त आयोग मद के टाइड मद से महावीर जी स्थान से भवन जी घर होते हुए आर ई ओ सड़क प्राक्कलन के विपरीत किए जा रहे कार्यों का स्थानीय लोगों ने जबरदस्त विरोध किया। लोगों के विरोध की जानकारी पाकर बी डी ओ अनुपम कुमार ने तत्काल कार्य स्थगित करने का निर्देश अभिकर्ता को दिया है।

जानकारी के अनुसार उक्त पंचायत में 15 वीं वित्त आयोग मद से 7लाख 47हजार की लागत से प्राक्कलन के विपरीत किए जा रहे सड़क निर्माण का लोगों ने विरोध किया। बताया जाता है कि सड़क निर्माण में घटिया किस्म के उपकरणों का उपयोग किया जा रहा था एवं ढ़लाई का काम सड़क पर मिट्टी के ऊपर से पोलीथीन बिछा कर किया जा रहा था जबकि प्राक्कलन में ईट के सोलिंग का प्रावधान दिया गया है। ज्ञात हो कि निर्माण कार्य के दौरान अभिकर्ता एवं तकनीकी सहायक की उपस्थिति गुणवत्ता पूर्ण कार्य की देखरेख के लिए आवश्यक होती है। लेकिन इस दौरान न तो अभिकर्ता उपस्थित थे और न ही तकनीकी सहायक।

Advertisement

इस दौरान वहां मौजूद ग्रामीणों में शामिल शिवम झा, जितेन्द्र यादव, प्रशांत झा, मिथिलेश मिश्रा सहित कई अन्य लोगअभिकर्ता अशोक कुमार व तकनीकी सहायक रोहित कुमार को योजना स्थल पर बुलाने की मांग पर अड़ गए। उन्होंने इस बात की शिकायत बीपीआरओ व बीडीओ को दी। लोगों की मिली शिकायत पर बी डी ओ ने तत्काल कार्य स्थगित करने का निर्देश अभिकर्ता को दिया है। यहां यह विशेष ज्ञातव्य है कि विभाग के नियम के अनुसार सड़क का निर्माण कार्य तकनीकी सहायक की देखरेख में प्राक्कलन में दिए गए विशिष्टियों के अनुरूप ही अभिकर्ता कार्य करेंगे। परन्तु न तो कार्यस्थल पर अभिकर्ता मौजूद रहते हैं और न ही तकनीकी सहायक ही देखरेख करते हैं। कार्य हो जाने के बाद मापी पुस्तिका दर्ज कर सरकारी राशि का बंदरबांट कर लिया जाता है।

इस संबंध में बीडीओ अनुपम कुमार ने बताया कि प्राक्कलन के मुताबिक कार्य नहीं होने की शिकायत ग्रामीणों के द्वारा की गई है। योजना कार्य को अगले आदेश तक स्थगित कर दिया गया है। जांच के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

Share

Check Also

दरभंगा कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एवं पोस्टल ट्रेनिंग सेंटर के बीच हुआ ऐतिहासिक समझौता।

दरभंगा: दरभंगा कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एवं पोस्टल ट्रेनिंग सेंटर दरभंगा के बीच एक ऐतिहासिक सम…