Home Featured दिव्यांगजनों के यूडीआईडी कार्ड बनवाने के लिए 28 फरवरी से 12 मार्च तक लगेगा शिविर।
February 24, 2024

दिव्यांगजनों के यूडीआईडी कार्ड बनवाने के लिए 28 फरवरी से 12 मार्च तक लगेगा शिविर।

दरभंगा: दरभंगा के जिलाधिकारी राजीव रौशन के आदेश से दरभंगा जिला के पाँच प्रखण्डों हनुमाननगर, अलीनगर, गौड़ाबौराम, किरतपुर एवं कुशेश्वरस्थान में दिव्यांगता प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाईन प्रमाणीकरण कर यूडीआईडी कार्ड (UDID Card) बनाने के लिए 28 फरवरी से 12 मार्च तक शिविर का आयोजन किया गया है।

Advertisement

विदित हो कि 01 अप्रैल 2021 से ऑफलाइन दिव्यांगता प्रमाण पत्र मान्य नहीं किए जा रहे है, 01 अप्रैल 2021 के बाद केवल ऑनलाईन सत्यापित दिव्यांगता प्रमाण पत्र ही मान्य है। ज्ञात हो कि जनगणना- 2011 के अनुसार जिला दरभंगा में कुल दिव्यांगजनों की संख्या-70,465 है, जिसमें 54,407 दिव्यांगता प्रमाणीकृत दिव्यांगजन है, जिनमें से 14,905 दिव्यांगजनों द्वारा अपना यू.डी.आई.डी कार्ड बनाया जा चुका है।

Advertisement

उन्होंने कहा कि छूटे हुए दिव्यांगजनों के यूडीआईडी कार्ड बनवाने के लिए 28 फरवरी से 12 मार्च 2024 तक उपर्युक्त प्रखण्डों में विशेष शिविर का आयोजन किया जा रहा है। 28 एवं 29 फरवरी को हनुमाननगर प्रखण्ड कार्यालय परिसर में, 01 मार्च को अलीनगर प्रखण्ड कार्यालय परिसर में, 04 एवं 05 मार्च को गौड़ाबौराम प्रखण्ड कार्यालय परिसर में, 06 एवं 07 मार्च को प्रखण्ड स्वास्थ्य केन्द्र, किरतपुर में तथा 11 एवं 12 मार्च को कुशेश्वरस्थान प्रखण्ड कार्यालय परिसर में विशेष शिविर का आयोजन किया जाएगा।

Advertisement

दरभंगा के सिविल सर्जन को आयोजित होने वाली विशेष शिविर में ससमय चिकित्सकों की प्रतिनियुक्ति करने के लिए आदेश दिया गया है। सभी प्रखण्ड विकास पदाधिकारी को उचित माध्यम से ऑनलाइन प्रमाणीकरण-सह-दिव्यांगता जाँच के लिए सभी दिव्यांगों को यूडीआईडी के पोर्टल पर ऑनलाईन पंजीकरण सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया गया।

जिलाधिकारी ने संबंधित प्रखण्ड विकास पदाधिकारी को विशेष शिविर से संबंधित सूचना स्थानीय जन-प्रतिनिधि को अपने स्तर से देना का निर्देश दिया गया।

Share

Check Also

पांच दिनों तक प्रचंड लू की संभावना, मौसम विभाग ने जारी की एडवाइजरी।

दरभंगा: 20 से 24 अप्रैल तक लोगों को तेज धूप व लू का सामना करना पड़ेगा। मौसम विभाग ने इसको …