Home Featured सीएम साइंस कॉलेज में दीक्षांत समारोह की तैयारियां अंतिम चरण पर
May 22, 2019

सीएम साइंस कॉलेज में दीक्षांत समारोह की तैयारियां अंतिम चरण पर

दीक्षांत का पूर्वाभ्यास 24 को

दरभंगा कार्यालय:सीएम साइंस कॉलेज में 25 मई को आयोजित हो रहे स्नातक स्तरीय प्रथम दीक्षांत समारोह का शुक्रवार 24 मई 2019 को अपराहन 2:00 बजे पूर्वाभ्यास किया जाएगा। यह जानकारी देते हुए प्रधानाचार्य डॉ प्रेम कुमार प्रसाद ने बताया कि इस पूर्वाभ्यास में महाविद्यालय के सभी शिक्षक एवं दीक्षांत समारोह में भागीदारी के लिए पंजीयन कराने वाले छात्र-छात्राएं शामिल होंगे।
दीक्षांत समारोह के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि शनिवार 25 मई को अपराह्न एक बजे दीक्षांत समारोह महाविद्यालय के कामेश्वर भवन में शुरू होगा। इस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो सुरेंद्र कुमार सिंह मुख्य अतिथि होंगे जबकि प्रसिद्ध वैमानिकी वैज्ञानिक पद्मश्री डॉ मानस बिहारी वर्मा समारोह के मुख्य वक्ता होंगे। ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के प्रति कुलपति, प्रो जय गोपाल, कुलसचिव निशीथ कुमार राय एवं परीक्षा नियंत्रक डॉ अशोक कुमार मेहता इस समारोह में बतौर विशिष्ट अतिथि शिरकत करेंगे। जबकि महाविद्यालय के 1972 बैच के छात्र रहे वर्तमान में सेंट्रल इलेक्ट्रिसिटी रेगुलेटरी कमिशन, नई दिल्ली के वरिष्ठ सदस्य इंदु शेखर झा इस समारोह में विशिष्ट पूर्वर्ती छात्र के रूप में अपनी उपस्थिति दर्ज करेंगे।
गौरतलब है कि प्रदेश स्तर पर स्नातक स्तरीय दीक्षांत समारोह की शुरुआत सीएम साइंस कॉलेज से हो रही है। काॅलेज प्रशासन महाविद्यालय में पहली बार आयोजित हो रहे दीक्षांत समारोह की तैयारियों को अंतिम रूप देने में जी-जान से जुटा है। प्रधानाचार्य डॉ प्रेम कुमार प्रसाद ने विभिन्न कमेटियों द्वारा की जा रही तैयारियों पर संतोष जताते हुए कहा कि सूबे में महाविद्यालय स्तर पर पहली बार सीएम साइंस कॉलेज में हो रहे दीक्षांत समारोह के आयोजन से महाविद्यालय के शिक्षक, कर्मचारी एवं छात्र-छात्राएं काफी उत्साहित हैं और वह इस अवसर को ऐतिहासिक बनाने में पूरी तन्मयता से लगे हैं ।
उन्होंने बताया कि व्यक्तिगत रूप से उपस्थित होकर प्रमाण पत्र हासिल करने के लिए सत्र 2015-18 के कुल 407 छात्रों में से करीब 150 छात्र-छात्राओं ने अपना आवेदन जमा कराया है। डॉ प्रसाद ने बताया कि इस दीक्षांत समारोह में सत्र 2015-18 के पारंपरिक विषयों के साथ – साथ इंडस्ट्रियल केमेस्ट्री के छात्र-छात्राओं को भी भाग लेने का सुअवसर प्राप्त होगा। जबकि विभिन्न विभागों में सर्वाधिक अंक हासिल करने वाले सत्र 2015-18 के स्नातक उत्तीर्ण छात्र-छात्राओं को संदर्भित विषय का ‘बेस्ट ग्रैजुएट अवार्ड’ प्रदान किए जाने के साथ ही महाविद्यालय स्तर पर सर्वाधिक अंक हासिल करने वाले विद्यार्थी को ‘बेस्ट ग्रैजुएट ऑफ सीएम साइंस कॉलेज अवार्ड’ प्रदान किए जाएंगे।

Share

Check Also

पुलिस की दबिश बढ़ता देख गैंग रेप के आरोपी ने न्यायालय में किया आत्मसमर्पण।

दरभंगा: जिले के बड़गांव थाना क्षेत्र के एक गांव की 13 साल की नाबालिग के साथ नशीली पदार्थ प…